सीढ़ियां चढ़ते समय कहीं आप भी तो नहीं महसूस कर रहे ऐसा, जानिए क्या कह रहा आपका दिल


Heart Health: अगर सीढ़ियां चलते समय सांस फूले या पसीना या फिर थकावट आ रहा है तो सावधान हो जाना चाहिए. क्योंकि ये दिल से जुड़ी बीमारियों के संकेत हैं. ऐसे में बिना समय गंवाए तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर थोड़ी सीढ़ियां चढ़ते ही सीने में दर्द महसूस हो या दिल में दबाव सा लगे या फिर पसीना या चक्कर आए तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसकी वजह से दिल को नुकसान पहुंच सकता है और ये जानलेवा भी हो सकता है.

 

दिल की जांच कैसे करें

एक्सपर्ट्स के अनुसार, दिल सही तरह काम कर रहा है कि नहीं इसकी जांच बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। अगर आप अचानक से सीढ़ियां चढ़ते हैं और सांस फूलने लगे तो हो सकता है कि बिना आदत ऐसा करने की वजह से हो रहा है. ऐसे में जरूरी नहीं कि आपका दिल अनफिट है. इसलिए भारी या नई एक्सरसाइज करने से पहले शरीर को पूरी तरह से तैयार करना चाहिए.इससे शरीर और दिल पर सीधा दबाव नहीं पड़ता है.

 

दिल की सेहत दुरुस्त बनाने क्या करें

 

1. रोजाना तेज चलें

डॉक्टर ने बताया कि दिल की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए रोजाना 30 मिनट तक एक्सरसाइज करना चाहिए. अगर आप रनिंग करते हैं या फिर चलते हैं तो उसकी स्पीड तेज रखें. हर दिन 10 हजार कमद चलने से दिल एकदम हेल्दी बनता है.

 

2. फिजिकली एक्टिविटी जरूर करें

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आप जिम नहीं जाना चाहते और सुबह एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे हैं तो भी परेशानी वाली बात नहीं हैं. अगर आपको डांस आता है तो कर सकते हैं. इसके अलावा खेलकूद में हिस्सा लेकर शरीर और दिल को फिट रख सकते हैं.

  Karnataka opens mental health helpline for SSLC students to cope with stress

 

कमजोर दिल की पहचान कैसे करें

अगर सीढ़ियां चढ़ते वक्त दिल में दबाव लगे, पसीना आए, चक्कर सा महसूस हो, सीने में दर्द हो या सांस फूलने लगे तो समझ जाएं कि दिल कमजोर हो गया है. ऐसे में डॉक्टर से मिलकर अपने दिल की जांच करवानी चाहिए. अगर इनमें से किसी तरह का संकेत नहीं मिलता है और सिर्फ सीढ़ियां चढ़ने से सांस तेज होती है तो मतलब दिल हेल्दी है. 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment