डाइटिंग से परे – आपका शरीर प्राकृतिक गैर आहार वजन नियंत्रण के सर्वोत्तम स्रोत के रूप में 3 का भाग 1

यदि आप एक ऐसी महिला हैं जो कुछ समय से डाइटिंग कर रही हैं या अपना वजन देख रही हैं, तो इस बात की अच्छी संभावना है कि आपने अपने शरीर के भूख संकेतों से संपर्क खो दिया है। क्या आप जानते हैं कि आपका शरीर वास्तव में प्राकृतिक गैर-आहार वजन नियंत्रण का आपका सबसे अच्छा स्रोत है? बेत्चा को यह नहीं पता था, क्योंकि यह एक बहुत ही सुरक्षित रहस्य है। डाइटिंग पर निर्भर रहने के प्रयास में आहार संगठन हर साल अरबों डॉलर का निवेश करता है।

यदि आप एक आहारकर्ता रहे हैं, तो आपको यह स्वीकार करना सिखाया गया है कि आहार पर जाना और अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों से खुद को वंचित करना ही आपकी समस्या का एकमात्र समाधान है। और यदि आप यह नियंत्रित करना चाहते हैं कि आप क्या खा रहे हैं और / या वजन कम करना चाहते हैं, तो आहार पर रहने के बजाय आपको जीवन भर मुस्कराहट और सहन करना होगा। लेकिन यह स्वीकार करते हुए कि आहार ही उत्तर है, आप मान रहे हैं कि आपका अपने शरीर पर कोई नियंत्रण नहीं है और आप अपनी शक्ति किसी बाहरी सत्ता को सौंपने को तैयार हैं; आपका आहार।

आहार समाधान में इस विश्वास ने लोगों की पीढ़ियों को चमत्कारिक आहार की तलाश करने के लिए प्रेरित किया है, उम्मीद है कि एक दिन सही आहार साथ आएगा और वजन कम करने की गारंटी देगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि…

आहार काम नहीं करते

यदि आप वर्षों से अधिक वजन के साथ संघर्ष कर रहे हैं, बड़े पैमाने पर यो-यो करते हैं, बिंगिंग और डाइटिंग के चक्र में फंस गए हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि यह आपकी गलती नहीं है और आप निश्चित रूप से अपनी निराशा में अकेले नहीं हैं , क्योंकि आहार काम नहीं करते।

“अमेरिकन साइकोलॉजिस्ट” पत्रिका के अप्रैल अंक में प्रकाशित एक नए अध्ययन से संकेत मिलता है कि ज्यादातर लोगों के लिए परहेज़ करना काम नहीं करता है। सामंथा हेलर “स्वास्थ्य” पत्रिका के साथ एक पोषण विशेषज्ञ हैं और वह अपनी पेशेवर राय पेश करती हैं कि आहार क्यों काम नहीं करते हैं। यहां उनकी सिफारिशों का सारांश दिया गया है:

डाइट काम क्यों नहीं करती

  • लोग उन्हें अस्थायी मानते हैं – प्रवृत्ति एक आहार के बारे में सोचने की है जब तक आप अपना वजन कम नहीं करते हैं, और फिर आप पहले की तरह खाने के लिए वापस जा सकते हैं।
  • एक आकार सभी के लिए उपयुक्त नहीं है – आहार बहुत अधिक प्रतिबंधात्मक हैं, वे बहुत कठोर हैं, व्यक्तिगत या सांस्कृतिक प्राथमिकताओं, बजट, भोजन की उपलब्धता की अनुमति नहीं देते हैं

यह पूछे जाने पर कि आहार छोड़ने के बाद लोगों का वजन क्यों बढ़ जाता है, सुश्री हेलर ने समझाया, “जब आपका वजन कम होता है और आप कैलोरी को सीमित कर रहे होते हैं, तो आपका शरीर सोचता है कि अकाल है और आप भूखे मर रहे हैं। आपका शरीर यह नहीं जानता है।” आप इसे उद्देश्य से कर रहे हैं। आपके शरीर का मिशन ऊर्जा को बचाना है, और यह ऐसा वसा के रूप में करता है। जब आप फिर से खाना शुरू करते हैं, तो आपका शरीर वसा जमा करके अगले आने वाले अकाल की तैयारी कर रहा होता है। यह आपकी गति को धीमा कर देता है चयापचय और आपकी वसा कोशिकाओं को भरता है। अपने शरीर की भुखमरी की प्रतिक्रिया को ट्रिगर किए बिना अपना वजन कम करने के लिए, आपको इसे धीरे-धीरे और सावधानी से करना चाहिए।

विशेषज्ञों का सुझाव है कि स्थायी वजन नियंत्रण के लिए सबसे अच्छा दीर्घकालिक समाधान संयम से खाना और अधिक व्यायाम करना है। लेकिन अगर आप हमेशा एक डाइटर रहे हैं, तो आप शायद सोच रहे होंगे कि आप डाइटिंग में इतनी परिचित संरचना के बिना कैसे रह सकते हैं। आप इसे पसंद नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप उस कठोर अनुशासन पर भरोसा करने लगे हैं जो आहार के हर कदम पर आपका मार्गदर्शन करता है। आपके ये डर बहुत ही स्वाभाविक और समझ में आने वाले हैं क्योंकि वर्षों के परहेज़ के कारण आपने अपने बारे में और भोजन के साथ अपने संबंध के बारे में बहुत ही निराशाजनक तरीके से सोचने की स्थिति बना ली है। लेकिन अब समय आ गया है कि आपको नियंत्रण वापस दिया जाए और आपको यह सिखाया जाए कि भोजन के आसपास सुरक्षित कैसे महसूस किया जाए। जवाब आप में है!

आपका शरीर: प्राकृतिक गैर आहार वजन नियंत्रण का सबसे अच्छा स्रोत

  Lose your weight in 15 days with these desi drinks

डॉ. नैन्सी बोनियोस, द बोनियोस प्लान: बियॉन्ड डाइटिंग प्रोग्राम (वजन नियंत्रण के लिए एक गैर-आहार दृष्टिकोण) के निर्माता कहते हैं, “राष्ट्रीय स्वास्थ्य सांख्यिकी केंद्र और कई चिकित्सा प्राधिकरणों ने हाल ही में इसे लंबे समय तक परहेज़ के साधन के रूप में कुल विफलता के रूप में उजागर किया है। शब्द वजन नियंत्रण। जिसे पूरी तरह से अनदेखा कर दिया गया था, ‘चमत्कारिक आहार का पीछा करते हुए हम मनुष्यों में स्वाभाविक रूप से चमत्कारी क्षमताएँ थीं।

यदि आप इसके बारे में सोचना बंद कर देते हैं, तो आपका शरीर पहले से ही हर दिन आपके लिए कई चमत्कारी और आश्चर्यजनक चीजें कर रहा है। इन सभी प्रक्रियाओं को आपकी चेतना के एक हिस्से द्वारा नियंत्रित किया जाता है जिसे आपका अवचेतन मन कहा जाता है। यह आपका अवचेतन मन है जो आपको जीवित रखने के लिए आवश्यक सभी क्रियाओं को करने के लिए आपके शरीर को निर्देशित करता है। इसलिए आप सांस ले रहे हैं, आपका दिल पंप कर रहा है, आपका शरीर जानता है कि रक्त को कब और कैसे और कहां स्थानांतरित करना है। यह लगातार विषाक्त पदार्थों को छोड़ रहा है, मरम्मत कर रहा है, आपकी कोशिकाओं को पुन: उत्पन्न कर रहा है और यह सिर्फ हिमशैल का सिरा है। आपके बारे में सोचने या सचेत रूप से योजना बनाने के बिना कि क्या करना है, या इसे कैसे करना है, आपके अवचेतन मन की दिशा के लिए धन्यवाद, आपका शरीर स्वचालित रूप से आपके लिए आपके कामकाज के हर जटिल विवरण की देखरेख करता है। तो फिर आप अपनी भूख को नियंत्रित करने और अपने वजन को प्रबंधित करने के लिए मार्गदर्शन करने के लिए उस पर भरोसा करने को तैयार क्यों नहीं होंगे?

अपनी भूख से शांति बनाएं – इसमें डरने की कोई बात नहीं है

स्वाभाविक रूप से, हमारे शरीर को भूख लगने पर भोजन के लिए तरसने के लिए इंजीनियर किया जाता है और इससे पहले कि हम पेट भर लें खाना बंद कर दें। एक नवजात शिशु हर बार यह प्रदर्शित करता है कि वह अपना सिर घुमाता है और माँ के स्तन या बोतल को मना करता है। सहज रूप से वे समझते हैं कि यदि वे अपने पेट की संतुष्टि की सीमा से अधिक खाना जारी रखेंगे, तो वे असहज हो जाएंगे। आहार आपके और आपके शरीर के बीच उस प्राकृतिक संबंध को बाधित करते हैं। यदि आप संतुष्ट महसूस करने के लिए अपने शरीर की प्राकृतिक क्षमता को फिर से खोजना चाहते हैं, तो पहले आपको अपनी भूख से शांति बनाने के लिए तैयार रहना होगा।

सहज भोजन: प्रभावी वजन नियंत्रण के लिए प्रकृति का सूत्र

आपके शरीर की भूख के संकेतों के अनुसार भोजन करना सहज या अभ्यस्त भोजन के रूप में जाना जाता है। शब्द, “सहज भोजन” पहली बार 1990 के दशक में दो प्रमुख पोषण विशेषज्ञ और पंजीकृत आहार विशेषज्ञ, एलीस रेज, एमएसआरडी, एफएडीए और एवलिन ट्रिबोले, एमएसआरडी ने अपनी पुस्तक “इंट्यूएटिव ईटिंग: ए रेवोल्यूशनरी प्रोग्राम दैट वर्क्स” में गढ़ा था। जहाँ तक मेरा संबंध है, ऐसी कोई अन्य पुस्तक उपलब्ध नहीं है जो इस पुस्तक की तरह सटीक रूप से एक सहज भक्षक बनने की पूरी प्रक्रिया की व्याख्या कर सके। यह जबरदस्त है!

आपके शरीर बनाम डाइटिंग के जवाब में खाने के फायदे

सहज रूप से खाना सीखने के बहुत सारे अद्भुत लाभ हैं। इनमें निम्नलिखित शामिल हैं:

प्रलोभन का विरोध करना आसान: जब आप सहज रूप से खा रहे होते हैं, तो यह सामान्य नहीं है कि जब आप शारीरिक रूप से भूखे नहीं होते हैं तो आप खुद को भोजन के लिए आकर्षित पाते हैं। इसका मतलब है कि आपको खाने के लिए ‘प्रलोभन’ का विरोध करने में कोई परेशानी नहीं होगी क्योंकि आप दर्द में होने के साथ स्वचालित रूप से अपने भरने से ज्यादा खा लेंगे। अधिकांश भाग के लिए, आप कोई विशेष आग्रह या कुछ खाने की इच्छा महसूस नहीं करेंगे क्योंकि आप भोजन की तस्वीर देखते हैं, कुछ अच्छा सूंघते हैं, या यहां तक ​​कि किसी और को खाते हुए देखते हैं, भूख न होने पर भोजन की लालसा का व्यवहार है अभाव की भावना से पैदा हुई एक मजबूरी और कभी पर्याप्त न हो पाने के डर से। यह डाइटिंग का नतीजा है।

  These 5 things to eat are making us sick, a big reason for cancer and sugar

अपनी पसंद का खाना खाएं: डाइटिंग के साथ, आप कौन से खाद्य पदार्थ खा सकते हैं, इस पर बहुत सारे प्रतिबंध हैं। अक्सर हम मानते हैं कि हम कुछ खाद्य पदार्थ नहीं खा सकते हैं, नहीं खाना चाहिए या नहीं खाना चाहिए। डाइटर्स के रूप में, हमें यह विश्वास दिलाया गया है कि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं है, इसलिए हम उनसे बचने की पूरी कोशिश करते हैं, लेकिन यह अप्राकृतिक इच्छा या उन्हें खाने की इच्छा पैदा करता है। एक सहज भक्षक बनने के लिए सीखने की आपकी खोज में, आप खेल के मैदान को समतल करेंगे। जब तक आप जानते हैं कि आप जो चाहते हैं उसे खाने के लिए स्वतंत्र हैं, आप हमेशा वह खाना खा सकते हैं जिसका आप आनंद लेते हैं।

यह सीखने में आपकी सफलता के लिए वास्तव में आवश्यक है कि कैसे एक सहज भक्षक बनना है, क्योंकि खाने के लिए सीखने और अपने पुराने प्रलोभनों के आसपास सुरक्षित महसूस करने से, आप उस भरोसे की भावना को फिर से स्थापित करेंगे जो आहार के वर्षों से टूट गया है। जैसे-जैसे आप अपने पेट को कैसा महसूस करते हैं, और आपकी भूख का स्तर कैसे बदल रहा है, इसके बारे में अधिक जागरूक हो जाते हैं, इससे पहले कि आप बहुत अधिक भर जाएं, खाना बंद करना आसान हो जाएगा।

सीखने का मेरा अनुभव कैसे एक सहज भक्षक बनें: लापता लिंक की खोज

47 साल की उम्र में, मैं 11 साल की उम्र से अपने अधिकांश जीवन के लिए आहार पर और बंद रहा हूं। 2006 में वापस, मैंने अंततः विश्वास की छलांग लगाने का फैसला किया और परहेज़ करना बंद करने का निर्णय लिया। एक मित्र ने मुझे सहज खाने के बारे में बताया था और मैंने इसे अंततः आहार रोलर कोस्टर से बाहर निकलने का एक अवसर के रूप में देखा। मैं अपने दिल में जानता था कि मुझे सिर्फ खुद को साबित करना है कि मैं भोजन के मामले में खुद पर भरोसा कर सकता हूं।

प्रक्रिया शुरू करने के पहले सप्ताह के भीतर, मैं आसानी से यह पहचानने में सक्षम था कि कुछ खाद्य पदार्थों का स्वाद अब उतना अद्भुत नहीं रहा जितना मैंने उन्हें ‘याद’ किया था। मेरा पहला मील का पत्थर का अनुभव एक आलू की चिप खा रहा था और यह तय कर रहा था कि यह बहुत बासी है। मैं चौंक गया और हैरान रह गया क्योंकि इससे पहले मुझे चिप्स खाने से कभी नहीं रोका जा सकता था। मेरे परिवार और मैंने चॉकलेट वर्ल्ड, हर्शे, पेन्सिलवेनिया की यात्रा के तुरंत बाद और हर जगह और आसानी से सुलभ चॉकलेट के साथ, इसमें से किसी ने भी मुझे अपील नहीं की और मैं चाहता था कि उबला हुआ चिकन का एक टुकड़ा हो। कुछ दिनों बाद फ्रेंच फ्राइज़ खाने के कई दिनों के बाद, मुझे एक पके हुए आलू की लालसा हो रही थी। इनमें से प्रत्येक उदाहरण मेरे लिए सबूत था कि यह प्रक्रिया वास्तव में काम करती है, इसलिए मैं इसे सीखने के लिए जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध था, लेकिन जितना असंभव रूप से मैं बन रहा था, मैं संतुष्ट महसूस नहीं कर पा रहा था। मैं हमेशा और खाना चाहता था। अब मुझे पता है क्यों।

अपने आप के साथ कोमल होने के तरीके के रूप में सहज भोजन, लेकिन क्या होगा यदि आप इसके अभ्यस्त नहीं हैं?

एक महिला के रूप में खाने के मुद्दों और दुर्व्यवहार के इतिहास के साथ, वर्षों से मैंने अपना सबसे खराब आलोचक बनना सीखा है। मैं अक्सर अपने आप पर किसी से भी ज्यादा सख्त हो जाता हूं। सहज खाने की मेरी समझ से, मुझे एहसास हुआ कि यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो सीखने पर आधारित है कि कैसे अपने आप को दयालु और प्यार से व्यवहार करना है। चूंकि यह मेरे लिए दूसरी प्रकृति के रूप में नहीं आया था, इसलिए मैंने अपने शरीर को आराम से संभालने से ज्यादा खा लिया। मैंने कठिन तरीके से सीखा कि अपनी देखभाल करने के लिए सचेत निर्णय लेना आसान नहीं है, अपनी भूख के जवाब में खाएं और उम्मीद करें कि वजन अभी कम होना शुरू हो जाएगा। यह उस तरह से काम नहीं करता। उसकी वजह यहाँ है:

  Turmeric helps in weight loss, know how to use

शरीर के हर दूसरे कार्य की तरह, खाने के आसपास की आपकी आदतें आपके अवचेतन मन द्वारा नियंत्रित होती हैं। यदि आप बहुत अधिक तनावग्रस्त और परेशान हैं, और खुद को आराम देने के लिए खाने की आपकी आवश्यकता पतली होने की आपकी इच्छा से कहीं अधिक मजबूत है, तो आपको एक संघर्ष का सामना करना पड़ेगा। उसकी वजह यहाँ है:

जिस तरह आपका अवचेतन मन आपके शरीर की प्रक्रियाओं को नियंत्रित करता है, उसी तरह यह आंतरिक छवि भी रखता है कि आप खुद को कैसे देखते हैं; आपकी स्वयं की छवि। अपने अवचेतन मन को एक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर प्रोग्राम के आंतरिक ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह समझें। यह गोदाम है जो आपके जीवन के सभी अनुभवों, विश्वासों और व्याख्याओं को संग्रहीत करता है कि आप कौन हैं और आप किस दुनिया में रहते हैं। चूँकि मुझे अतीत में परहेज़ करने के भयानक अनुभव हुए हैं, इसलिए मेरा दृढ़ विश्वास था कि मैं भोजन के बारे में अपने आप पर भरोसा नहीं कर सकता था और यह कि मैं शायद हमेशा मोटा और बदसूरत रहूँगा। इसका मतलब यह था कि मैं अपने बारे में सोच रहा था कि मैं एक मोटा और बदसूरत आत्म छवि कहलाना पसंद करता हूं, इसलिए जितना अधिक मुझे अपने लिए खेद महसूस हुआ और नियंत्रण से बाहर महसूस हुआ, उतना ही मैं बेहतर महसूस करने के लिए खाना चाहता था। क्योंकि उस समय मेरे जीवन में तनाव इतना नियंत्रण से बाहर था और मैं उन तनाव राहत तकनीकों का उपयोग नहीं कर रहा था जिन्हें मैं जानता था कि मैं अपनी मदद कर सकता हूं, मैं बस खाना जारी रखता था।

सहज खाने की प्रक्रिया में मेरा विश्वास कभी नहीं डगमगाया, क्योंकि मुझे पता था कि यह काम करता है और क्योंकि मैं इतने सारे गैर-आहार चर्चा बोर्डों पर मौजूद था, मैं लगातार अन्य लोगों की सफलताओं के बारे में पढ़ रहा था। मेरे लिए, सहज खाने ने मुझे खाने के बारे में बहुत पसंद करने की क्षमता दी, लेकिन ऐसा लगता था कि प्रक्रिया के लिए दिशानिर्देश इतने अस्पष्ट थे कि इसमें उस संरचना का अभाव था जिसकी मुझे डाइटिंग के वर्षों से उम्मीद थी। मेरे अपने उपकरणों पर छोड़ दिया गया, मुझे कोई सुराग नहीं था कि मैं अपने शरीर की भूख को कैसे सुनूं। मेरे सोचने के तरीके के अनुसार, मेरा शरीर हमेशा भूखा रहता था, इसलिए मैंने तब तक खाना जारी रखा जब तक मेरा वजन 35 अतिरिक्त नहीं हो गया।

मेरे दिमाग से अपमानित और शर्मिंदा, मुझे पता था कि कुछ याद आ रही थी। एक लाइटबल्ब अहा पल में, अपने कोच की टोपी को लगाते हुए, मुझे एहसास हुआ कि कुछ गायब था। तभी मुझे पता चला कि मुझे तनाव से राहत के बारे में जो कुछ मैंने सीखा है उसे एकीकृत करना होगा और वास्तव में इसे स्वयं पर प्रयोग करना होगा। एक फ्लैश में, जैसे ही मैंने ऐसा करना शुरू किया, मेरी दर्द, कर्कश भूख शांत हो गई। तभी मुझे पता चला कि गैर-आहार वजन नियंत्रण के साथ सफल होने के लिए तनाव से राहत एक महत्वपूर्ण तत्व था।

यदि आप अपने आप को लगातार अधिक खाते हुए पाते हैं, तो याद रखें कि यह केवल एक पुरानी आदत है जो आपके तनाव से निपटने के अन्य तरीकों के न होने से आती है। यदि आप खाना बंद नहीं कर पा रहे हैं, तो यह संकेत है कि आपका शरीर आपको यह संकेत दे रहा है कि आपको अपने तनाव से निपटने के लिए वास्तव में गंभीर होना होगा।



Source by Andrea Amador

Leave a Comment